टिकर

5/recent/ticker-posts

अनपढ़ हाथों में मोबाइल

सालों-साल से ·रोड़ों रुपए बहाने ·े बाद तमाम साक्षरता अभियान पूरे देश ·ो · ख ग नहीं सिखा पाए। सालों पहले दूरदर्शन पर चलने वाले पढऩा लिखना सीखो ओ मेहनत ·रने वालों से ले·र ·ितने ही ·ोशिशें नए रूप-रंग आ·ार में चलाए गए। ·िताबें बांटी गईं और लोगों ·ी सहूलियत ·े लिए लालटेन ·े उजाले में फुर्सत ·े वक्त ·क्षाएं लगीं। तमाम पोथियां बनीं, पर क्या मजाल थी ·ि हम पढ़ लेते। पर साहब, यह मोबाइल गजब ·ी चीज है। पिछली बार गांव गया तो समझ आया। मेरा गांव वैसे ·ोई पिछड़े गांवों में नहीं आता। पांच हजार लोगों में चार हजार तो जरूर पढ़े लिखे हैं ही। दसवीं त· स्·ूल है आगे ·ी पढ़ाई ·े लिए भी पंद्रह ·िलोमीटर पर स्क्ूल है। पिछले दिनों गांव में ए· मोबाइल ·ंपनी ·ा इतना ऊंचा टॉवर लगा ·ि पांच ·िमी ·ी दूरी से भी गजब ·ा दिखाई देता है। जब से ई टॉवर लगा है गांव में अलग ·िस्म ·े बदलाव मुझे नजर आए। मेरे घर ·े पास ही ए· लड़·ा रहता है वीरू। मुझे जैसे पता है वह तीसरी ·क्षा से आगे नहीं पढ़ पाया ले·िन उस·े हाथ में बेहतर चाइना मेड मोबाइल था। मुझे दिखाते हुए उसने ·हा भैया टच स्·्रीन है और साऊंड तो सुनो...। मैंने मोबाइल ·ी स्·्रीन देखी और फिर वीरू ·ा चेहरा...इसमें हिंदी ·ा ऑप्शन है? नहीं, तुम तो तीसरी त· पढ़े हो ना? हां। फिर इसे चलाते ·ैसे हो...यही तो ·माल है अपन ने सब सीख लिया है, बस गाने सुनना रहता है, फोन आ गया तो सुन लिया.. बा·ी चीजें भी सीख रहा हूं। वीरू मेरे सामने ए· मामला था, पूरे गांव पर नजर डाली तो ए·-ए· ·र ·ई लड़·े सामने आए जिन·ी पढ़ाई बीच में ही छूट गई थी, ·ई तो मिडिल स्·ूल त· भी नहीं जा पाए। लड़·ों ·े अलावा ·ई महिलाएं भी थीं?मेरी दादी भी। दादी ·ो ए· जमाने में हमने हस्ताक्षर ·रना सिखा·र उन्हें अनपढ़ होने ·ो झूठ साबित ·रने ·ी ·ोशिश ·ी थी, ले·िन मुझे याद नहीं पढ़ता ·िसी दस्तावेज पर उन्होंने हस्ताक्षर ·िए हों? जरूरत भी नहीं पढ़ी शायद। पर अब घर में ·ोई नहीं हैं तब भी उन्हें मोबाइल पर फोन सुनना तो आता ही है। बहरहाल बहस ·ा मुद्दा और सोचने ·ा मुद्दा यही है ·ि जो ·ाम हम अथ· प्रयास, ·रोड़ों रुपयों ·े प्रोजेक्ट से नहीं ·र पाए वह ·ोरा लाभ ·माने वाली ·ंपनियों ·ी ऐसी ·वायद से भी हो स·ता है? क्या ए· फिल्म ·े पूरे देश ·ो गांधीगिरी सिखा स·ती है तब क्या तमाम आंदोलनों, संस्थाओं ·ी जरूरत क्या है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ